Link Mobile Number To Aadhar Card Online | UIDAI आधार कार्ड कैसे बनवाएं ONLINE जानें 2020।

एक राष्ट्र एक पहचान के तहत आधार कार्ड (AADHAAR CARD) लगभग सभी सरकारी विभागों एवं उनकी योजनाओं में इस्तेमाल होने वाला ID कार्ड है। HOW TO MAKE AADHAAR ONLINE | Link Mobile Number To Aadhar Card Online

खास तौर पर मोबाइल नंबर लिंकिंग होने पर तमाम सुविधाएँ घर बैठे पायी जा सकती हैं आइये जानते हैं कैसे और किन जगहों पर आधार कार्ड काम आता है।

Link Mobile Number To Aadhar Card Online
Link Mobile Number To Aadhar Card Online

UIDAI-UNIQUE IDENTIFICATION AUTHORITY OF INDIA । AADHAAR ACT 2016

UIDAI द्वारा संचालित आधार कार्ड की आज की सबसे बड़ी ज़रूरत बनता जा रहा है सरकारी की कोई भी योजना स्कीम चाहे वह केंद्र सरकार की हो या राज्य सरकार की आधार नंबर की आवश्यकता सभी जगहों पर पड़ती है, DIGITAL इंडिया के पटल पर आधार संख्या एक मुलभुत आवश्यकता जैसी दिखाई पड़ने लगी है।  चाहे वह राशन कार्ड के लिए आवेदन करना हो या बैंक में खाता खुलवाना चाहे किसी योजना का लाभ लेना, किसानों से लेकर छात्रों तक आम नागरिक से लेकर सरकार के कर्मचारी तक,किसी परीक्षा में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थी से लेकर शिक्षक तक सभी को किसी न किसी जगह पर आधार की आवश्यकता पड़ती ही है।  हालांकि सुप्रीम कोर्ट के एक आर्डर के मुताबिक मोबाइलनंबरसेआधारकीलिंकिंग की अनिवार्यता समाप्त कर दी गयी थी

क्यों है आधार कार्ड नंबर आवश्यक ? क्या है आधार कार्ड ? AADHAAR AND ITS IMPORTANCE?

UIDAI की स्‍थापना भारतवर्ष  के सभी निवा‍सियों को आधार”नाम से एक विशिष्‍ट पहचान की संख्‍या (UID) प्रदान करने हेतु की गई थी ताकि इसके द्वारा फर्जी और गलत पहचान समाप्‍त किया जा सके और उसे आसानी से सत्‍यापित और प्रमाणित भी किया जा सके। पहला यूआईडी नम्‍बर दिनांक 29 सितम्‍बर 2010 को जारी किया गया था। भारत में अब तक 120 करोड़ से अधिक लोगों को आधार नम्‍बर प्रदान किया जा चूका है।

आधार कार्ड नंबर मतलब आपका UNIQUE IDENTIFICATION NUMBER मतलब एक ऐसी पहचान संख्या जो सिर्फ आपके है और आपकी जानकारी उसी नंबर पर दर्ज कर दी जाती है, आधार बनवाते समय आवेदक की फोटो खींची जाती है उसके उँगलियों के निशान रिकॉर्ड किये जाते हैं तथा आँखों की पुतलियों को भी रिकॉर्ड में दर्ज कर लिया जाता है

आधार एक तरह से DNA की तरह है ऐसा आसान भाषा में समझा जा सकता है। साइंस का मानना है की मनुष्य की फिंगर प्रिंट आजीवन नहीं बदलती हैं, आपने देखा होगा जब भी कहीं कोई दुर्घटना या क़ानून सम्बंधित वारदात होती है घटना स्थल पर सबसे पहले एक्सपर्ट्स द्वारा फिंगर प्रिंट के निशान खोजे जाते हैं इसके पीछे कारण है उसका UNIQUE IDENTITY होना। आपकी आधार पहचान भी यूनिक है, आप जो हैं वह कोई दूसरा नहीं है तो जो योजनाएं, आदि आपके लिए बनी हैं वह सिर्फ आपको ही प्राप्त हो सकें यह आधार की प्राथमिकता होती है और इसका उद्देश्य भी आपको आपकी एक अलग पहचान देना है।

Download Aadhar App

आपके नाम के भारत वर्ष में तमाम लोग हो सकते हैं, आपको तरह तरह की ID कार्ड्स फिर वो चाहे राशन कार्ड हो या पहचान के लिए अन्य कोई कार्ड हो रखने की झंझट आदि से केवल एक आधार कार्ड ही अकेले मुक्ति दिला सकता है।  जाती, आय, EWS आदि कोई भी प्रमाण पत्र बनवाना हो आपसे पूछा जायेगा, आधार कार्ड है?

WHAT IS AADHAAR VIRTUAL IDENTIFICATION NUMBER? AADHAAR VID क्या है ?

VIRTUAL ID (VID ) आपके आधार कार्ड पर लिखी होती है जो एक प्रकार से आपके आधार कार्ड की आत्मा है जो अधिकतर VERIFICATION में इस्तेमाल में आती है।

WHAT IS UIDAI? HOW IT IS CONNECTED TO AADHAAR ONLINE?

UIDAI से मिलने वाली AADHAAR ONLINE सुविधायें जानते हैं जिनको आप अपने घर बैठे ही कर सकते हैं।


सरकार की वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर संपर्क करके मुख्य पृष्ठ पर “मेरा आधार” COLUMN पर CLICK करें।  आपके सामने स्क्रीन पर दर्शाई गयी विंडो DROP DOWN MENU में खुल जाएगी। अपनी ज़रूरत के अनुसार विकल्पों में से चुनें.

मोबाइल नंबर आधार में UPDATE करें।  Link Mobile Number To Aadhar Card Online

आधार से हमेशा एक्टिव मोबाइल नंबर को जोड़कर रखे, क्यूंकि आधार कार्ड अगर शरीर है तो ACTIVE मोबाइल नंबर उसकी प्राण वायु, अगर आप कुछ भी ONLINE प्रक्रिया से APPLY करते हैं तो उसका OTP आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ही आएगा। VERIFICATION से लेकर कभी आधार खो भी जाता है तो आप उसे मोबाइल नंबर से घर बैठे वेरीफाई करके E-आधार डाउनलोड कर सकते हैं जिसको आप किसी भी प्रिंटिंग की दूकान से जाकर प्रिंट कराकर रख सकते हैं। मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ने या अपडेट करने के लिए आपको अपने नज़दीकी अधिकृत आधार सेंटर जो किसी बैंक की शाखा या पोस्ट ऑफिस आदि जगहों पर हो सकता है, जाकर करवाना होगा Link Mobile Number To Aadhar Card Online  करने की कोई भी सुविधा सुरक्षा की दृष्टिकोण से अभी नहीं है।

E-AADHAAR पासवर्ड प्रोटेक्टेड DOWNLOAD  होता है जिसको आप अपने नाम के पहले चार अक्षर (WORDS ) एवं जन्म का वर्ष लिखकर खोल सकते हैं।

EXAMPLE –

  • अगर आपका नाम है नरेंद्र मोदी और आपका जन्मवर्ष है 1950 तो आपका PASSWARD  होगा – NARE1950
  • या आपका नाम RAHUL है और आपका जन्म वर्ष 1996 है  तो आपका आधार का PAASWARD होगा

RAHU1996

अभी करें OnlineSarkariYojana को SUBSCRIBE और रहें UPDATE भारत सरकार एवं राज्य सरकार की योजनाओं से

Leave a Comment