Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana का ऑनलाइन आवेदन करें CG Nyay Yojana ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2020-2021

CG किसान न्याय योजना online आवेदन | छत्तीसगढ़ राजीव गांधी किसान न्याय योजना फॉर्म | Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana Application | राजीव गांधी किसान न्याय योजना Hindi में पढ़ें। 

राजीव गांधी किसान न्याय योजना की घोषणा किसानों के हित में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा विधानसभा सत्र 2020 -21 का बजट पेश करते हुए की है चूँकि छत्तीसगढ़ सरकार में वित्त मंत्रालय विभाग भी मुख्यमंत्री के पास ही है तो बजट भी उनके द्वारा ही पेश किया गया है। इस राजीव गाँधी किसान न्याय योजना के अंतर्गत राज्य के किसानो को उनकी धान की फसल पर सीधा लाभ पहुंचाया जायेगा । इस योजना के नाम में न्याय शब्द जोड़ना इसको कुछ ख़ास बनाता है, इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ के किसानो को धान के समर्थन मूल्य के अंतर की राशि का सीधा फायदा मुहैया कराया जायेगा। हमारे आर्टिकल को अंत तक पढ़े जिसमे हम आपको राजीव गांधी किसान न्याय योजना से जुड़ी सभी जानकारी उपलब्ध कराएँगे जैसे कैसे किया जायेगा राजीव गाँधी न्याय योजना में आवेदन, क्या लगेंगे दस्तावेज़, क्या है पात्रता आदि।

Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana

कांग्रेस पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष व सांसद श्री राहुल गांधी जी ने लोकसभा चुनाव से पहले Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana का जिक्र किया था। वह जल्द ही छत्तीसगढ़ राज्य में लागू की जाएगी इसके अलावा भी बजट भाषण में कई घोषणा की गई हैं जिसमे किसान मज़दूर के लिए रोजगार और शिक्षा को लेकर घोषणायें हुई। छत्तीसगढ़ का बजट पेश करते हुए मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि हमने सत्रह लाख किसानों का कर्ज माफ किया है। प्रदेश में गरीबी के स्तर में काफी कमी आई है। प्रदेश की GDP में सात फीसदी से अधिक की बढ़ोत्तरी होने का अनुमान है। सरकार का कहना है की इसी तरह कई प्रकार की योजनाए छत्तीसगढ़ के किसानो के लिए हम शुरू करते रहेंगे और राज्य के किसानो को लाभ पहुंचाते रहेंगे ।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी ने इस योजना के लिए 5100 करोड़ रूपये का ऐलान किया है। सरकार ने इस योजना को तुरंत आरम्भ करने का निर्णय लिया है। अब बस विधानसभा से मंजूरी मिलते ही किसानों की शेष राश‍ि देने का काम जल्द शुरू हो जाएगा। Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana का फायदा छत्तीसगढ़ राज्य के सभी किसानो को दिया जायेगा । छत्तीसगढ़ राज्य के जो भी इच्छुक किसान इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो उन्हें CG राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत आवेदन करना होगा । CG सरकार का कहना है की इससे राज्य के किसानो काफी फायदा होगा यही उनके साथ असली न्याय भी होगा। इस योजना के साथ न्याय शब्द जोड़ना कहीं न कहीं इसे राजनितिक हवा भी देने में मदद करेगा ऐसा माना जा सकता है।

Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana की दूसरी किश्त सीधा खाते में

छत्तीसगढ़ राज्य में कांग्रेस पार्टी के के मुख्यमंत्री ने पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न राजीव गाँधी की जयंती दिनांक 20 अगस्त के अवसर पर अपने मंत्रियों एवं सहयोगियों के साथ अपने कार्यालय से वीडियो कॉन्फ्रेंस (VC) के माध्यम से आयोजित कार्यक्रम के माध्यम से इस योजना के अंतर्गत CG  छत्तीसगढ़ के 19 लाख किसानो को रूपये १५००/-  की दूसरी किश्त लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में ऑनलाइन स्थान्तरित करेगी। अगर आप भी छत्तीसगढ़ राज्य में किसान हैं और इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो अभी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करे

सरकार देगी पैसा किसानों को मिलेगी बड़ी राहत, अभी करें आवेदन राजीव गाँधी न्याय किसान योजना में – Facebook link

Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana में आवेदकों को मिली पहली क़िस्त 

छत्तीसगढ़ सरकार के मुखिया श्री बघेल जी ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत दी जाने वाली बढ़ी हुई धनराशि की जानकारी देते हुए कहा है की यह धनराशि अब 5700 /- करोड़ रुपए से बढ़कर रुपये 5750 /- करोड़ कर दी गयी है। श्री बघेल ने कहा की, योजना के तहत राज्य के पूरे 19 लाख किसानों को इस वर्ष 5750 /- करोड़ रूपये बिना हेर फेर के दिए जाएंगे। राजीव गांधी किसान न्याय योजना के अंतर्गत गन्ना की खेती के लिये प्रति एकड़ 13000 रूपये एवं धान की खेती के लिये किसानों को प्रति एकड़ 10 हजार रूपये की दर से भुगतान किया जाएगा। करीब करीब 19 लाख किसानों को सीधे लाभान्वित करने वाली इस योजना की पहली किश्त के रूप में छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा 1500 करोड़ रूपए किसानों के खातों में आज डाल भी दिए गए हैं |

योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री श्री बघेल के नेतृत्व में दिनांक 21 मई  से शुरू की जाएगी | उसके बाद इस योजना के तहत आवेदन की प्रक्रिया को शुरू किया जायेगा हालांकि अभी इसकी कोई आधिकारिक वेबसाइट भी नहीं है जिसपर ऑनलाइन आवेदन राजीव गाँधी न्याय योजना में किया जा सके। योजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ सरकार खरीफ फसल वर्ष 2019 में पंजीकृत एवं उपार्जित रकबे के आधार पर मक्का धान एवं गन्ना (रबी) फसल के लिए आदान सहायता राशि किसानों के खाते में हस्तांतरित कर दी जाएगी।  इस योजना के तहत सरकार द्वारा राज्य के 20 लाख किसानो को सीधा लाभ बैंक में प्रदान किया जायेगा।  इस योजना के तहत सरकार ने 5700 रूपये का प्रावधान रखा है |  राज्य की  सरकार 5700 करोड़ रूपए की धनराशि चार किस्तों में सीधे किसान के खातों में भेजेगी।

Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana में दी जाने वाली धनराशि क्या है ?

राजीव गांधी किसान न्याय योजना के अंतर्गत राज्य के किसानो को 2019 से खरीफ की धान और मक्का जैसी फसलों पर अधिकतम 10 हजार रूपए प्रति एकड़ की दर से सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।सरकारी की इस योजना के तहत CG छत्तीसगढ़ के करीब 19 लाख किसानों को डायरेक्ट फायदा होगा।  इस योजना के अंतर्गत राज्य के किसानो को धान की फसल के लिए 18 लाख 34 हजार 834 किसानों को प्रथम किस्त के रूप में 1500 करोड़ रूपए की राशि प्रदान की जाएगी और ऐसे ही गन्ना फसल के लिए पेराई साल 2019-20 में सहकारी कारखाना द्वारा क्रय किए गए गन्ना की मात्रा के आधार पर FRP राशि 261 रू प्रति क्विंटल और प्रोत्साहन व सहायता धनराशि 93.75 रू प्रति क्विंटल अर्थात अधिकतम 355 रू प्रति क्विंटल की दर से भुगतान किया जाएगा ।

CG Rajiv Gandhi Kisan Nyay Scheme के documents, जाने पात्रता

  1. आवेदक किसान की पासपोर्ट साइज फोटो
  2. आवेदक छत्तीसगढ़ राज्य का स्थायी निवासी एवं किसान होना चाहिए।
  3. आधार कार्ड
  4. आवेदक का किसी भी बैंक में आकउंट होना चाहिए और बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।
  5. निवास प्रमाण पत्र
  6. मोबाइल नंबर

Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana 2020-2021  में आवेदन प्रक्रिया?

राज्य के जो इच्छुक किसान इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो उन्हें फिलहाल अभी थोड़ा इंतज़ार करना होगा क्योकि अभी राजीव गांधी किसान न्याय योजना को अभी शुरु नहीं की गयी है इस योजना को २१ मई से शुरू किया जाने का प्रस्ताव है, 21 मई से इस योजना के तहत आवेदन को शुरू कर दिया जायेगा। जैसे ही इस योजना के तहत online आवेदन की प्रक्रिया को शुरू कर दिया जायेगा तुरंत हम आपको हमारी वेबसाइट OnlineSarkariYojana। इन पर आर्टिकल के माध्यम से बता देंगे और आपको आधिकारिक वेबसाइट से लेकर आवेदन प्रक्रिया की भी जानकारी दी जाएगी तत्पश्चात  इस योजना के तहत किसान आवेदन करके लाभ प्राप्त कर सकते है ।

Leave a Comment