SC Laundry Loan Scheme | यूपी सरकार की zero पर्सेंट ब्याज दर लोन योजना | UP CM Yogi yojana 2020

यूपी CM योगी सरकार की SC Laundry Loan Scheme सरकार दे रही है आठ लाख का लोन zero ब्याज के अभी करें online apply पूरी योजना जानने के लिए पढ़े UP CM Yogi govt Laundry Loan Scheme for Scheduled Caste (SC) | यूपी सरकार की लांड्री लोन योजना , पाएं सरकारी वेबसाइट का लिंक करें ऑनलाइन आवेदन, जाने क्या है आवेदन प्रक्रिया और क्या क्या लगेंगे कागजात State Government Scheme for sc/st

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार दलितों को लुभावने के लिए करने जा रही है योजनाओं में बड़े बदलाव, जाने क्या होने वाला है।

What is SC Laundry Loan Scheme | क्या है लांड्री लोन योजना

उप्र अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम की ओर से अनुसूचित जाति के गरीबों को स्वरोजगार से जोड़ने की पहल की गई है जिसके तहत आठ लाख तक का लोन जरूरतमंद को ड्राईक्लीनिंग (कपडे धुलने से सम्बंधित कार्यों) के लिए दिया जाएगा यह योजना प्रदेश के गरीब तबके से आने वाले अनुसूचित वर्ग की सभी जातियों को लाभान्वित करने के लिए शुरू की जा रही है, पहले यह योजना अनुसूचित वर्ग के अंतर्गत आने वाले केवल धोबी जाति के लोगों के लिए थी पर अब इसका विस्तार अनुसूचित वर्ग की सभी जातियों के लिए किया जा रहा है।

SC Laundry Loan Scheme

इस योजना से सम्बंधित लिए गए लोन को पांच वर्षों में मासिक किस्तों पर वापस करना होगा, नगरीय क्षेत्रों में दुकान निर्माण हेतु आवेदक के पास स्वयं की भूमि व्यवसायिक स्थल पर होनी चाहिए।

 लाभार्थी को उत्तर प्रदेश अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम लिमिटेड द्वारा 78 हजार रुपए दुकान बनाने के लिए दिया जाएगा, जिसमें रुपये दस हजार की सब्सिडी भी दी जाएगी शेष रुपये 68 हजार की धनराशि ब्याज मुक्त लोन के रूप में दी जाएगी जो 10 वर्षों में समान मासिक किस्तों में वसूल की जाएगी।

उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश में अनुसूचित जाति के गरीब वर्गों को सीधा लाभ पहुंचने के लिए पूर्व में केवल अनुसूचित जाति के धोबी उपजाति के लिए बनी योजना के विस्तार को लेकर फैसला लिया है। स्वरोजगार के अवसरों को पंख देने के लिए यह विस्तार बेहद अहम् है अब कोई भी अनुसूचित जाति से आने वाला व्यक्ति बिना ब्याज के पूरे आठ लाख तक का लोन ले सकता है।

इस योजना के तहत लॉन्ड्री खोलने के लिए ब्याज मुक्त लोन प्रदान किया जाता है।

गिरती अर्थ व्यवस्था को सम्हालने के लिए यह फैसला काफी अहम् है। स्वरोजगार के अवसर तलाश रहे युवकों युवतियों के लिए यह एक बेहद बढ़िया मौका है अपने सपनो को पंख देने का जिसमे योगी सरकार गरीब वर्गों को सीधा लाभ पहुंचने के लिए पूरी मदद के लिए तैयार है।

इस लांड्री एवं ड्राई क्लीनिंग लोन योजना का लाभ लेने के लिए अनुसूचित जाती वित्त विकास निगम लिमिटेड की सरकार की वेबसाइट www.upscfdc.hqup.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

Documents Required for SC Laundry Loan Scheme क्या है लांड्री लोन योजना की पात्रता ?

इस लोन का लाभ उठाने के लिए निम्न कागजात होने आवश्यक होंगे –

  1. फोटो
  2. जाति प्रमाण पत्र
  3. आय प्रमाण पत्र
  4. वोटर ID /आधार कार्ड

Laundry and Dry Cleaning लोन योजना सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए आप सरकार की आधिकारिक वेबसाइट www.upscfdc.hqup.in पर जा सकते हैं या उत्तर प्रदेश के जिला- लखनऊ में स्थित इंदिरा भवन में निगम कार्यालय पर भी संपर्क कर सकते हैं।

योगी आदित्यनाथ की सरकार में समाज कल्याण एवं अनुसूचित जाति कल्याण विभाग के कैबिनेट मंत्री श्री रमापति शास्त्री एवं अनुसूचित वित्त विकास निगम के अध्यक्ष डॉ लालजी प्रसाद निर्मल हैं।

Eligibility for SC Laundry Loan Scheme जानें किसको मिलेगा लांड्री एंड ड्राई क्लीनिंग लोन ?

Dry cleaning and Laundry योजनाओं का लाभ वही व्यक्ति प्राप्त कर सकता है जो गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करता हो तथा जिनकी वार्षिक आय (ANNUAL INCOME) ग्रामीण क्षेत्रों (VILLAGE AREA) में छियालीस हजार अस्सी रुपये (46080/-) तथा नगरीय क्षेत्र (URBAN AREA) में छ्प्पन हजार चार सौ साठ (56460/-) रुपये से कम होनी चाहिये साथ ही आवेदक अनुसूचित जाति का होना आवश्यक है।

योजनाओं में बदलाव पूर्ण रूप से सरकार के ऊपर निर्भर करता है, हमारी वेबसाइट केवल आप तक योजनाओ की जानकारी पहुंचने में मदद करने का कार्य करती है।

SC Laundry Loan Scheme Apply Online लांड्रीलोनयोजना कैसे करें आवेदन

अनुसूचित वर्ग से आने वाले व्यक्तियों के विकास के लिए सरकार नित्य प्रयासरत रहती हैं, दलितों के मसीहा माने जाने वाले, संविधान रचइता भारत रत्न बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर द्वारा अनुसूचित समाज के बेहतरी एवं विकास के लिए आरक्षण जैसी व्यवस्थाएं स्थापित की गयी हैं जिसके लिए सभी सरकारें उनके उद्देश्य की पूर्ती के लिए प्रतिबद्ध रहने का प्रयास करती हैं। 

Step 1 – सरकारी वेबसाइट पर जाएँ  www.upscfdc.hqup.in

Step 2- दाहिनी तरफ लॉगिन सेक्शन में ” Applicant” पर क्लिक करें।

Step 3 – उसके बाद “ऑनलाइन आवेदन करें” पर क्लिक करें।

Step 4- Scheme Type में Nonbankable को सेलेक्ट करके क्लिक करें।

Step 5- Scheme Name में लांड्री का विकल्प चुनें।

Step 6 – I am Eligible for Selected Scheme का विकल्प चुनें।

Step 7 : आवेदन फॉर्म को पूरा भरकर “सबमिट” करें।

Leave a Comment