SUKANYA SAMRIDDHI YOJANA 2020 । घर की लक्ष्मी का भविष्य सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) से सुरक्षित करें।

सुकन्या समृद्धि योजना 2020 छोटी-छोटी बचत करके उठायें लाभ बिटिया की शादी या उच्च पढाई के लिए करें आज से निवेश SUKANYA SAMRADDHI YOJANA SCHEME से खाते में पैसे जमा कर सकते है। sukanya samriddhi yojana in hindi form download pdf ONLINE APPLY FOR SUKANYA SAMRIDDHI YOJANA 2020  सुकन्यासमृद्धियोजना खाता खोलें सिर्फ 250 रूपए में

WHAT IS SUKANYA SAMRIDDHI YOJANA 2020 ? | क्याहैसुकन्यासमृद्धियोजना ?

भारत की संस्कृति में बेटियों को घर की लक्ष्मी कहा जाता है, उन्हें देवी का दर्जा दिया जाता है। सरकार सब पढ़े सब बढ़ें के तहत सुकन्या समृद्धि योजना 10 साल से कम उम्र की बेटियों के लिए केंद्र सरकार की एक छोटी सी बचत योजना है जिसे केंद्रीय मिशन बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के तहत लांच किया गया है। छोटी SAVING SCHEME में SSY सबसे बेहतर ब्याज दर वाली योजना साबित हुई है।

BENEFITED UNDER INCOME TAX? | क्या मिलेगी इनकम टैक्स में छूट? SCHEME “SSY”

जी हाँ, सुकन्या समृद्धि योजना में जमा करने पर इनकम टैक्स बचाने में भी मदद मिलती है, ITR भरते समय दिखा सकते हैं निवेश, दस वर्ष या उससे कम आयु की लड़कियों के लिए बनाई गयी यह केंद्र सरकार की सुकन्या योजना भविष्य के लिए काफी अच्छी साबित होगी । मोदी सरकार की यह SUKANYA SAMRIDDHI YOJANA 2020 (SSY)  उन निम्न आय के परिवारों को ध्यान में रखकर शुरू की गयी थी जो छोटी-छोटी बचत करकेअपने संतानों की शादी- विवाह या उच्च शिक्षा के लिए पैसा जमा करना चाहते है। 

कुछ FINANCIAL EXPERTS का मानना है जिनकी कम आमदनी है और शेयर बाजार की ज़्यादा समझ नहीं रखते या शेयर में पैसे लगाने में विश्वास नहीं करते उनके लिए पूंजी की सुरक्षा इस योजना की खासियत है।

HOW TO OPEN AN SUKANYA SAMRIDDHI YOJANA ACOOUNT? | कैसे खुलता है सुकन्या समृद्धि योजना खाता?

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत लड़की के जन्म लेने के बाद एवं 10 वर्ष की आयु से पहले कम से कम 250 (ढाई सौ) रुपये जमा करके खाता खोल सकता है ACCOUNT वर्तमान वित्त वर्ष में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अधिकतम धनराशि 1.5 लाख (डेढ़ लाख ) रुपये जमा कराया जा सकता है। 

क्यों है SSY खाता,बचत खाता से अलग ?

मुख्य बात सुकन्या योजना की यह है लाभार्थी के खाते में जमा धन पर ज़्यादा मिलने वाला ब्याज, इस योजना में 9.2 फीसदी तक ब्याज भी मिला है, और यह निश्चित है कि साधारण बचत खाते से हमेशा ही इस खाते में जमा धन पर अधिक ब्याज मिलेगा।

सुकन्या समृद्धि योजना ACCOUNT पूरे देश के किसी भी राज्य में कहीं भी ट्रांसफर हो सकता है।ऐसा करने पर खाताधारक को अपनी वजह बतानी पड़ेगी जैसे कि खाताधारक खाता खोलने की जगह से कहीं और शिफ्ट हो गया हो। ACCOUNT ट्रांसफर बिलकुल मुफ्त है हालांकि इसके लिए खाता धारक या उसके माता-पिता अथवा अभिभावक के शिफ्ट होने का सबूत दिखाना पड़ेगा। वाजिब कारण न होने पर ACCOUNT ट्रांसफर के लिए पोस्ट ऑफिस या BANK जहाँ भी आपका खाता होगा वहां १००/- रुपये की फीस चुकाना पड़ेगा। जिस बैंकों या पोस्टऑफिस में पूर्ण बैंकिंग की सुविधा है वहां सुकन्या समृद्धि योजना खाता ट्रांसफर ELECTRONIC या कहें ज़्यादा आसानी से डिजिटल तरीके से हो सकता है।  

यदि किसी भी सरकारी योजना का लेना चाहते हैं लाभ तो सबसे पहले बनवा लें आधार कार्ड। करें मोबाइल नंबर ADHAR से LINK ऑनलाइन जानें कैसे ?

SUKANYA SAMRIDDHI YOJANA 2020
SUKANYA SAMRIDDHI YOJANA 2020

कहां खुलेगा सुकन्या समृद्धि योजना खाता और कब तक चलाना होगा?

सुकन्या समृद्धि योजना के के तहत यह खाता किसी भी कमर्शियल बैंक की अधिकृत शाखा में अथवा पोस्ट ऑफिस में खोला जा सकता है।

यह खाता कन्या के 21 वर्ष के होने या 18 साल की आयु के बाद उसकी शादी होने तक चलाया जा सकता है।

इसको खोलना बेहद आसान है आगे आपको बताने जा रहे हैं क्या लगेंगे कागज़ात , पढ़ें पूरा लेख और आसानी से खोलें अपनी घर की लक्ष्मी के लिए SUKANYA SAMRIDDHI YOJANA 2020 में खाता

कैसे होती है खाते पर ब्याज की गणना?

आइये जानते हैं योजना की मुख्य बात को बहुत ही गहराई और आसान तरीके से

आधार मतलब आपकी पहचान, सभी राज्यों के सभी विभागों में सबसे ज़्यादा विश्वसनीय और माँगा जाने वाला आधार कार्ड बनता है कैसे? जानें एक क्लिक पर।  अभी बनवाएं ऑनलाइन आधार कार्ड

HOW TO DEPOSIT MONEY IN SSY ACCOUNT? कैसे जमा होती है सुकन्या के लिए रकम ?

सुकन्या समृद्धि योजना के खाते में पैसा नगद, डिमांड ड्राफ्ट (DD), बैंक चेक, INTERNET BANKING या किसी अन्य माध्यम से भी जमा कराई जा सकती है, आधुनिक भारत में तरह तरह की मोबाइल APP हैं जिनसे यह काम सेकण्ड्स में किया जा सकता है, जैसे PAYTM, PHONEPAY, GOOGLE PAY  आदि जिसे बैंक स्वीकार करता हो। इसके लिए पैसे जमा करने वाले का नाम और खाता धारक जिसके ACCOUNT में पैसा जमा किया जा रहा है उसका नाम लिखना जरूरी है। जानने वाली बात यह भी है कि सुकन्या समृद्धि योजना खाते में धनराशि चेक या DD से चुकाई गयी तो पैसा खाते में क्लियर होने के बाद ही उस पर ब्याज दिया जायेगा जबकि DIGITAL माध्यम से मामले में DEPOSIT के दिन से यह गणना की जाती है। खाते से बेटी के 18 साल की उम्र के बाद उच्च शिक्षा के लिए खर्च के मामले में 50 फीसदी तक रकम निकाली जा सकती है। 

REQUIRED DOCUMENTS FOR SSY | क्या हैं सुकन्या समृद्धि योजना के लिए आवश्यक कागजात?

बेहद ही आसानी से खुल जाता है खाता SSY खाता खोलने में कुछ ख़ास कागज़ात की आवश्यकता नहीं है सिर्फ खाता खोलने के वक्त बच्ची का जन्म प्रमाण पत्र (BIRTH CERTIFICATE) पोस्ट ऑफिस या बैंक में देना जरूरी होगा इसके साथ ही बिटिया और माता-पिता या अभिभावक के पहचान और पते के DOCUMENTS भी देना जरूरी होगा।

आशा करते हैं आपको लेख से मदद मिली होगी, अन्य लेखों में पाएं और भी तरीके सरकार की योजनाओं से जुडने के आसानी से उठायें लाभ , चुने अपनी आवश्यकता के अनुसार। अभी करें SUBSCRIBE

नोट:– यहाँ पर दी गयी जानकारी विभिन्न सोर्सेज के आधार पर है। अधिक जानकारी के लिए सम्बंधित सरकारी विभाग से संपर्क करें।


Leave a Comment