UP Scholarship 2020-21 How to Apply form online। उत्तर प्रदेश सरकार छात्रवृत्ति योजना online

घर बैठे करें ऑनलाइन आवेदन । जानें पूरा process हिंदी में भरें online यूपी सरकार स्कालरशिप। Last Date: 2020

UP सरकार की छात्रवृत्ति योजना online apply form prematric and postmatric scholarship 2020 इस आर्टिकल में हम जानेंगे किस तरह apply किया जाना है और क्या है UP Scholarship?

क्या है UP SCHOLARSHIP 2020?

Scholarship and Fee Reimbursement Online System

उत्तर प्रदेश सरकार के समाज कल्याण विभाग की ओर से छात्रवृत्ति (स्कॉलरशिप) के फॉर्म पूरी तरह से ऑनलाइन कर दिए गए हैं, छात्रों की सहूलियत और व्यर्थ की भाग दौड़ को कम करने एवं भ्रस्टाचार को समाप्त करने के लिए सरकार पूरी तरह से प्रयासरत है। वहीँ Digitalization को बढ़ावा भी दिया गया है जिससे छात्र घर बैठे अपने मोबाइल/ कंप्यूटर या किसी निकट के साइबर कैफ़े जाकर scholarship online आवेदन कर कर सकते हैं सरकार की official website- scholarship.up.gov.in पर स्कालरशिप के लिए online apply कैसे करना है जानने के लिए पढ़ें पूरा आर्टिकल और Scholarship का लाभ उठायें सीधे अपने Bank खाते में

योगी सरकार में समाज कल्याण विभाग जिसके कैबिनेट मंत्री श्री रमापति शास्त्री एवं राज्य मंत्री डॉ गिरिराज धर्मेश हैं।

Who can apply UP Scholarship online। कौन कर सकता है यूपी छात्रवृत्ति ऑनलाइन आवेदन ?

सब पढ़े-सब बढ़ें समाज का कल्याण हो,प्रदेश के वह सभी आर्थिक कमजोर वर्ग के छात्र-छात्राएं जो उत्तर प्रदेश के निवासी है एवं प्रदेश या प्रदेश के बाहर सरकार के सूचीबद्ध शैक्षिक संस्थानों में अध्यनरत हैं तथा जिनकी वार्षिक आय दो लाख या उससे कम है वह सभी छात्र यूपी स्कालरशिप 2020 में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

SC/ST वर्ग के छात्रों के लिए यह सीमा बढाकर ढाई लाख रूपए तय की गयी है, जिन छात्रों की वार्षिक आय ढाई लाख या उससे कम है और वह छात्र SC/ST वर्ग से आते हैं वह जीरो फीस (ZERO FEES) का लाभ भी उठा सकते हैं।

इस वर्ष कोरोना महामारी की वजह से शैक्षिक संस्थानों को मार्च 2020 से बंद रखा गया है जिसकी वजह से सत्र 2020-2021 में छात्रों के प्रवेश आदि की परीक्षाएं काफी देरी से हो संपन्न हुई हैं पर इस योजना में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है पूर्व की भाँति ही इस वर्ष भी छात्रों को छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति दी जाएगी।

यह योजना मुख्यतः SC/ST, OBC और अल्पसंख्यक समुदाय (मुस्लिम, सिख, ईसाई, बौद्ध,जैन तथा पारसी) से आने वाले छात्रों की शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शुरू की गयी थी। पर इसका लाभ जनरल केटेगरी से आने वाले आर्थिक रूप से कमजोर छात्र भी उठा सकते हैं जिनकी आय दो लाख रूपये या उससे कम है।

How to Apply online UP Scholarship 2020 | यूपी छात्रवृत्ति का ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

समाज कल्याण विभाग की ओर से कक्षा 9-10 एवं कक्षा 11-12 की छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति 2020 भरी जा चुकी हैं।

अब Post-Matric-Graduation/Post Graduation के छात्रों के लिए आवेदन प्रक्रिया UP Scholarship 2020 शुरू हो चुकी है जिसकी LAST DATE: 2020 है। (यह जानकारी वेबसाइट पर अपलोड करते समय की जानकारी के अनुसार है।  कभी कभी Date में परिवर्तन किया जाता है official website पर जानकारी लें)

कुछ महत्वपूर्ण बातें अभी चेक कर लें कहीं चला न जाये UP छात्रवृत्ति का सुनहरा मौका –

  • आपका तहसील से बना जाति प्रमाण पत्र / आय प्रमाण पत्र / निवास प्रमाण पत्र बने हुए वर्ष से तीन वर्ष की अवधि पूर्ण न कर चूका हो, इन सभी की वैद्यता तीन वर्ष की होती है।
  • कुछ राज्यों में अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति का प्रमाण पत्र तीन वर्ष से अधिक के लिए भी मान्य होता है।
  • UP Scholarship रजिस्ट्रेशन संख्या एवं उसका पॉसवर्ड अपने पास सुरक्षित रखें या कहीं लिखकर रखें। 
  • UP Scholarship में दर्ज मोबाइल नंबर चलती हुई स्थिति में हो।
  • Email ID बना लें। 
  • बैंक अकाउंट होना आवश्यक है बिना उसके UP छात्रवृत्ति नहीं मिल सकेगी। 
  • आधार कार्ड से मोबाइल नंबर जुड़ा होना आवश्यक है। सभी प्रकार के OTP उसी नंबर पर आएंगे ।
  • आधार कार्ड से बैंक का खाता लिंक करवा लें / आवश्यक है।

यहाँ बताई गयी जानकारी से आपके BANK Account में सीधा आएगा UP Scholarship 2020  का पैसा । तुरंत करें आवेदन । पढ़े पूरा आर्टिकल step by step apply for UP Scholarship:-

Step 1 – समाज कल्याण विभाग की official website: scholarship.up.gov.in  पर जाएँ

Step 2 – “Student” सेक्शन पर जाने पर Drop Down Menu खुलेगा जिसमे Registration (रजिस्ट्रेशन) का ऑप्शन आएगा

Step 3 – Registration पर Click करें

आपके सामने उपरोक्त पेज खुल जायेगा

Step 4 – अब अपने कोर्स की केटेगरी के हिसाब से अपनी जाति/ समुदाय के आधार पर दिए गए विकल्पों में से चयन करें।

Note : यदि आप पहली बार Registration कर रहे हैं तो Fresh विकल्प पर Click करें अन्यथा पुराने रजिस्ट्रेशन नंबर को इस वर्ष में पुनः आवेदन करने हेतु Renewal के विकल्प में से चुने।

Step 5 – यह स्टेप केवल नवीन (Fresh) आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए है-Renewal वाले Step-8 पर देखें ।

Step 6 – पूछी गयी जानकारी सही सही भरें एवं Drop Down menu में से विकल्पों का चुनाव करें।

Step 7 – कॅप्टचा कोड डालें और Submit के ऑप्शन को क्लिक करें।

आपका पंजीकरण सफलतापूर्वक हो जाने की सुचना आपके स्क्रीन एवं दिए गए संपर्क सूत्र पर आ जाएगी।

Step 8 – यह स्टेप केवल UP Scholarship 2020 Renewal Registration वाले अभ्यर्थियों के लिए है  FRESH REGISTRATION वाले Step-5 पर देखें

सभी पूछी गयी जानकारी भरकर Sumit पर Click करें आपकी स्क्रीन पर सत्र 2020-2021 के लिए विभाग द्वारा Generated पंजीकरण संख्या एवं पॉसवर्ड आ जायेगा उसको नोट कर लें।

Step 9 – पुनः UP Scholarship Website के होम पेज पर जाएँ एवं STUDENT वाले ऑप्शन में जाकर FRESH LOGIN/RENEWAL LOGIN पर क्लिक करें। फिर आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज खुलकर आएगा। 

सभी जानकारी दर्ज करें और Submit पर क्लिक करें।

Step 10 – Login के बाद आपके सामने एक फॉर्म आएगा जिसमे पूछी गयी सभी जानकारियां धैर्यपूर्वक सही सही भरें और अंत में Submit के ऑप्शन पर क्लिक करके जमा कर दें।

Step 11 – रजिस्ट्रशन पूर्ण होने के बाद फॉर्म UP Scholarship form edit करने का भी मौका मिलेगा FINAL SUBMIT से पूर्व सभी प्रविष्ट की गयी जानकारियां जाँच लें और FINAL SUBMIT कर दें, तीन दिनों का इंतज़ार करें।

Step 12 – तीन दिन बाद UP Scholarship फॉर्म का प्रिंट आउट निकल कर अपने संसथान में जमा कर दें।

हम आशा करते हैं कि आपको दी गयी जानकारी पसंद आयी होगी, योजनाओं में किसी प्रकार के बदलाव के लिए हमारी वेबसाइट की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी यह आर्टिकल केवल आपकी मदद हेतु बनाया गया है। समस्त प्रकार के बदलाव सरकार दवारा किसी भी समय किये जा सकते हैं जिनकी जानकारी हम आपको देने का पूरा प्रयास करेंगे,बने रहिये हमारी वेबसाइट onlinesarkariyojnaye.in के साथ

जानें क्या है रोजगार के लिए सरकार की योजनाएं | कैसे मिलेगा msme लोन | क्या हैं मुद्रा लोन योजना में कैसे मिलेगा फायदा |

Leave a Comment